HomeJob Profile

पैकेजिंग इंडस्ट्रीज में करियर ,Complete information in hindi

पैकेजिंग इंडस्ट्रीज में करियर ,Complete information in hindi
Like Tweet Pin it Share Share Email

पैकेजिंग इंडस्ट्रीज में करियर 

बाजार में किसी भी क्षेत्र के वस्तु की उत्पाद की बिक्री के लिए पैकेजिंग अहम मायने रखता है। वस्तु के उत्पाद के अनुकूल उनकी प्लास्टिक, ग्लास, टेक्सटाइल, वुड या मेटल पैकेजिंग होती है,उत्पादों का रंग-बिरंगी पैकेजिंग ग्राहकों को अपनी ओर काफी आकर्षित करती हैआज समूचा विश्व पैकेजिंग उद्योग से  जुड़ा हुआ है आज किसी भी तरीके का उत्पाद जब हम खरीदते हैं तो वह अनेकों प्रकार के अलग-अलग पैकिंग में हमें प्राप्त होता है। आकर्षक रंग रूप के पैकेजिंग के बिना अधिकांश उत्पादों की इनमें उपभोक्ता की मांग अधिक हो जैसे कि खाद्य पदार्थ, दवाइयों या अन्य प्रकार के कॉस्मेटिक वस्तुओं इत्यादि की बिक्री की कल्पना भी करना असंभव है। पैकेजिंग हर उद्योग की पैकेजिंग हर उद्योग की बाजार में अच्छी मार्केटिंग करने में अहम भूमिका निभाती है। पैकेजिंग आज सेल्स  टेक्निक का बेहद अहम हिस्सा और मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्रीज के आवश्यकता बनकर उभरी है।इस समय देश में पैकेजिंग बाजार लगभग 65 करोड़ से 70 करोड़ रुपए तक के करीब पहुंच चुका है। अक्सर इस फील्ड में देखा जाता है कि उत्पाद किस क्षेत्र से संबंधित है उसी के अनुरूप ध्यान में रखते हुए सही पैकेजिंग मैटेरियल का इस्तेमाल की जाती है।हमारे देश में लगभग 22,000 पैकेजिंग कंपनियां रॉ मटेरियल के निर्माण और मशीनरी सप्लाई के लिए कार्यरत है।हर उत्पाद के लिए अलग-अलग पैकेजिंग  से जुड़े प्रशिक्षित लोगों की जरूरत होती है पैकेजिंग  इंडस्ट्री का कार्यक्षेत्र रोजगार की नजरिया से काफी बड़ा है।इसमें समय-समय पर नए-नए प्रयोग के कारण इसकी मांग तेजी से बढ़ रही है।वर्तमान हमारा देश विश्व का चौथा सबसे बड़ा पैकेजिंग बाजार के रूप में उभरा हुआ हैपैकेजिंग इंडस्ट्री में काम करने के लिए अलग-अलग तरह के स्किल्स की जरूरत होती है। पैकेजिंग इंडस्ट्रीज का कार्यक्षेत्र में प्रमुख रूप से प्रोडक्शन,  मार्केटिंग, सेल्स एंड डिस्ट्रीब्यूशन तथा कवर डिजाइनिंग का क्षेत्र काफी बड़ा है। इस क्षेत्र में आज यूफ्लेक्स लिमिटेड,जिंदल पाली फिल्म्स लिमिटेड ,टाइम टेक्नो प्लास्ट लिमिटेड,एसेल प्रोपेक लिमिटेड आदि जैसे कई बड़े और प्रमुख कंपनियां पैकेजिंग इंडस्ट्रीज में काफी प्रख्यात है। पैकेजिंग इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण यह है कि  काफी कम लागत में प्रशिक्षण प्राप्त कर कुशलता हासिल किया जा सकता है। आज पैकेजिंग इंडस्ट्रीज का आकार एवं कारोबार प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इससे यह स्पष्ट होता है कि वर्तमान में और भविष्य में भी इस क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं काफी है।

  • कोर्स-

पैकेजिंग के गुर सिखाने के लिए विभिन्न स्तरों पर अलग-अलग शैक्षणिक संस्थानों में तरह-तरह के कोर्स कराये जाते हैं। पैकेजिंग इंडस्ट्री में  साइंस इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, प्रिंटिंग बैकग्राउंड वाले क्षेत्र से पैकेजिंग टेक्नोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा के साथ सर्टिफिकेट कोर्स या बीटेक ,एमटेक का भी डिग्री प्राप्त किया जा सकता है।  विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में साइंस/इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएट , पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा इन पैकेजिंग का 2 वर्ष का कोर्स संचालित किया जाता है। इसके अलावा डिप्लोमा डिप्लोमाधारी या ग्रेजुएट्स के लिए 3 माह का सर्टिफिकेट कोर्स प्रोग्राम इन पैकेजिंग में प्रदान किया जाता है।ग्रैजुएट डिप्लोमा इन पैकेजिंग टेक्नोलॉजी  में 18 महीने का डिस्टेंस एजुकेशन प्रोग्राम।एग्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल्स के लिए साप्ताहिक एग्जीक्यूटिव डेवलपमेंट प्रोग्राम,बी टेक इन प्रिंटिंग एंड पैकेजिंग कोर्स , एमटेक इन पैकेजिंग टेक्नोलॉजी इत्यादि अनेक स्तर का पैकेजिंग इंडस्ट्री से जुड़े कोर्स उपलब्ध है। 

  • अवसर- 

पैकेजिंग कंपनियों में  मैनेजर, असिस्टेंट मैनेजर इन फ्रंट, क्वालिटी एनालिस्ट, पैकेज  स्पेशलिस्ट,डिलीवरी एरिया मैनेजर, डिजाइनर आर्टिस्ट, क्वालिटी एनालिस्ट जैसे पदों पर प्रोफेशनल्स की मांग अधिक है। इसके अलावा पैकेजिंग इंडस्ट्रीज के साथ जुड़कर डिस्ट्रीब्यूशन, सेल्स और मार्केटिंग के क्षेत्र में भी करियर का रुख किया जा सकता है।चुकी पैकेजिंग मैन्युफैक्चरिंग  के साथ-साथ विभिन्न तरह के पहलूओं पर भी जैसे उत्पाद की सुरक्षा, प्रिजर्वेशन टेक्नोलॉजी,आकर्षक डिजाईन ,टारगेट ऑडियंस इत्यादि पर ध्यान दिया जाता है। इस धार पर रन करना उचित होगा कि पैकेजिंग कोर्स का प्रशिक्षण लेने वाले उम्मीदवारों को इस इंडस्ट्री में नौकरियों की कोई अभाव नहीं है।  पैकेजिंग कंपनियों में डिजाइन एंड डेवलपमेंट विभाग कॉस्मेटिक्स, फार्मास्यूटिकल क्षेत्र में व्यापक बदलाव हो रहे हैं जिसके कारण इस नौकरियों के अवसर में भी काफी इजाफा हुआ है। 

  • वेतन-

पैकेजिंग  प्रोफेशनल का वेतन पद के साथ उनकी योग्यता  के अनुसार निर्धारित होता है। 

शुरुआती दौर मे औसत स्तर के प्रशिक्षु को वेतन के रूप  में ₹15000 से ₹25000 तक मासिक वेतन दिया जाता है।पद , योग्यता और अनुभव के आधार पर वेतन में बढ़ोतरी होती होती जाती है। 

  •  प्रमुख संस्थान-

 

  • माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्विद्यायलय,भोपाल 
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी ,रुड़की 
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ पैकेजिंग,दिल्ली 
  • एसआइइएस स्कूल ऑफ़ पैकेजिंग,मुंबई।